नवरात्रि में कपूर के टोटके

Published By: Bhakti Home
Published on: Thursday, Oct 3, 2024
Last Updated: Thursday, Oct 3, 2024
Read Time 🕛
4 minutes
navratri ke kapur ke totke | नवरात्रि में कपूर के टोटके
Table of contents

नवरात्रि में कपूर के टोटके (navratri ke kapur ke totke): नवरात्रि का पर्व देवी दुर्गा की आराधना और शक्ति की उपासना का विशेष समय होता है। इस दौरान पूजा-पाठ के साथ ही कुछ विशेष उपाय किए जाते हैं, जिनमें कपूर का उपयोग बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। 

वास्तु और ज्योतिष शास्त्र में कपूर को नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और जीवन में सुख-समृद्धि लाने का एक शक्तिशाली साधन माना गया है। नवरात्रि में कपूर के टोटके अपनाकर धन, स्वास्थ्य, और वैवाहिक जीवन में उन्नति पाई जा सकती है। इस लेख में हम ऐसे ही कुछ कपूर के प्रभावी टोटकों के बारे में जानेंगे।

 

नवरात्रि में कपूर के टोटके | Navratri ke kapur ke totke

कर्पूर (कपूर) एक दिव्य वानस्पतिक द्रव्य है, जो मोम की तरह उड़नशील होता है। इसे प्राचीन काल से ही पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठानों में उपयोग किया जाता है। 

जब कर्पूर जलाया जाता है, तो उसकी सुगंध वातावरण को शुद्ध करती है और मानसिक शांति प्रदान करती है। कर्पूर को संस्कृत में "कर्पूर", फारसी में "काफूर" और अंग्रेजी में "कैंफर" कहा जाता है। 

वास्तु और ज्योतिष शास्त्र में भी इसका विशेष महत्व बताया गया है। कर्पूर के कई औषधीय लाभ भी होते हैं। 

यहां हम बताएंगे कि कर्पूर के विभिन्न उपायों से कैसे आप आर्थिक समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं और अपने घर को बाधाओं से मुक्त रख सकते हैं।

1. पुण्य प्राप्ति हेतु

कर्पूर जलाने की प्राचीन परंपरा है, और शास्त्रों के अनुसार, देवी-देवताओं के सामने कर्पूर जलाने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। प्रतिदिन सुबह और शाम को घर में कर्पूर जलाने से घर में शांति और समृद्धि बनी रहती है।

2. पितृदोष और कालसर्पदोष से मुक्ति

कर्पूर के धुएं से पितृदोष और देवदोष का शमन होता है। पितृदोष या कालसर्पदोष से प्रभावित लोगों को प्रतिदिन सुबह, शाम और रात्रि को घी में भीगे कर्पूर जलाना चाहिए। इसके साथ ही शौचालय और बाथरूम में कर्पूर की टिकिया रखने से वास्तु दोष का भी समाधान हो सकता है।

3. आकस्मिक घटना से बचाव

राहु, केतु और शनि के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए रात्रि में हनुमान चालीसा का पाठ करने के बाद कर्पूर जलाएं। जिन घरों में नियमित रूप से कर्पूर जलाया जाता है, वहां आकस्मिक घटनाओं और दुर्घटनाओं की संभावना कम होती है।

4. सकारात्मक ऊर्जा और शांति के लिए

घर में सकारात्मक ऊर्जा और शांति बनाए रखने के लिए कर्पूर को घी में भिगोकर प्रतिदिन सुबह और शाम जलाएं। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है और वातावरण में सकारात्मकता का संचार होता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी इसकी सुगंध से जीवाणु और विषाणु नष्ट होते हैं, जिससे वातावरण शुद्ध रहता है।

5. अचानक धन प्राप्ति का उपाय

अगर आप अचानक धन प्राप्त करना चाहते हैं, तो गुलाब के फूल में कपूर रखकर उसे देवी दुर्गा को अर्पित करें। शाम के समय इस प्रक्रिया को 43 दिनों तक करने से धन लाभ की संभावना बढ़ जाती है। नवरात्रि के दौरान यह उपाय और भी प्रभावी होता है।

6. वास्तु दोष मिटाने के लिए

अगर घर में वास्तु दोष है, तो वहां कर्पूर की टिकिया रख दें। जब टिकिया गल जाए, तो दूसरी टिकिया रखें। इस उपाय से वास्तु दोष धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगा।

7. भाग्य चमकाने के लिए

अगर आप अपने भाग्य को चमकाना चाहते हैं, तो नहाने के पानी में कर्पूर के तेल की कुछ बूंदें डालें। इसे शनिवार को करने से राहु, केतु और शनि के अशुभ प्रभाव समाप्त होते हैं, और भाग्य की वृद्धि होती है।

8. दांपत्य जीवन में शांति के लिए

अगर पति-पत्नी के बीच तनाव है, तो रात को सोते समय पति-पत्नी अपने तकिये में सिंदूर और कर्पूर रख सकते हैं। सुबह होते ही कपूर को शयनकक्ष में जलाने से दांपत्य जीवन में शांति और प्रेम बना रहता है।

9. धनवान बनने के लिए

रात्रि में चांदी की कटोरी में लौंग और कपूर जलाएं। यह उपाय नियमित रूप से करने से धन की कमी नहीं होती और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

10. विवाह में बाधा दूर करने के लिए

विवाह में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए 36 लौंग और 6 कपूर के टुकड़े लेकर मां दुर्गा को अर्पित करें। इससे विवाह की सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं।

11. मनचाही भूमि या भवन प्राप्ति के लिए

नवरात्रि के दौरान मनचाही भूमि या भवन प्राप्त करने के लिए कांच की शीशी में मिट्टी, गंगा जल और कपूर डालकर पूजा करें। नवमी के दिन इसे मनचाही जगह पर डाल दें। इससे देवी की कृपा से आपको मनचाहा घर मिल सकता है।

 

BhaktiHome